Tuesday, October 24, 2023

पार्क में - 6 मेरी मम्मी



#इन्दु_बाला_सिंह 


मेरी मम्मा  को तुमने डाँटा !


दो साल की बच्ची को मम्मी ने काफ़ी देर तक 


झूला झुला दिया था । 


अब बच्ची पार्क से लौटने को तैयार नहीं ।


मम्मी बोली - मैं जा रही हूँ । बाई ।


बच्ची सी- सा के एक साइड पर चुप से बैठ गई ।


मैं वॉकिंग कर रही थी ट्रैक पर और यह सब देख 


रही थी ।


अब मम्मी आई और अपनी बच्ची की पीठ पर 


दो चाँटा लगाई ।उसे खींच कर ले जाने को वह 


आतुर थी पर बच्ची टस से मस न हुई ।


 अरे न मारिये ।- मेरे मुँह से अनायास निकल 


पड़ा ।


देखिये न ! यह चलती ही नहीं है । कितने देर 


तक खेल चुकी है ।- मम्मी जी के मुँह से निकल 


पड़ा ।


बच्ची को लगा मैं उसकी मम्मी को डाँट रही हूँ ।


वह तुरंत सी सा से उठ गयी और अपनी मम्मी के 


पास आ गयी ।


आंटी को बाई करो । - मम्मी जी ने अपनी 


बिटिया से कहा ।


और बच्ची ने मुझे अपनी नन्ही हथेली से चट से 


मारा । अब वह अपनी शिकायती आँखों से मुझे 


देख रही थी ।


अरे ! तुमने क्यों मारा आंटी को  ? 


जाने दीजिये ।- मेरे मुँह से निकल पड़ा ।


मैंने मुस्कुरा कर बच्ची का चेहरा देखा और कहा 


- कल फिर मिलेंगे ।

No comments:

Post a Comment